सजगता, सतर्कता और जागरूकता से सड़क हादसों पर लगेगी रोक : सीएम योगी आदित्यनाथ

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को सड़क सुरक्षा माह का शुभारंभ किया। एक माह तक चलने वाले इस अभियान की औपचारिक शुरूआत करते हुए मुख्यमंत्री ने प्रदेश की जनता से यातायात नियमों के अनुपाल की अपील की है। इस अभियान के जरिए सड़क सुरक्षा और सड़क दुर्घाटनाओं एवं इससे होने वाली जनहानि हो रोकना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में हाल के वर्षों में आई कमी सुखद है, लेकिन अब भी हर दिन औसतन 65 जानें सड़क दुर्घटनाओं में जाती हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सफर के दौरान छोटी-छोटी गलतियां हादसे का कारण बनती हैं। ऐसे में एक व्यक्ति की गलती की कीमत पूरे परिवार को भुगतनी पड़ती है।

इस अभियान की शुरूआत के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि सजगता, सतर्कता और जागरूकता से हजारों बच्चों को अनाथ होने से बचाया जा सकता है। साथ ही हजारों परिवारों को खुशहाल रखा जा सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़क दुर्घटना के कारकों में खराब सड़क इंजीनियरिंग भी है। 

हाईस्पीड और एक्सप्रेस-वेज पर अवैध कट के कारण भी आये दिन दुर्घटनाएं होती हैं। सम्बन्धित विभागों को इस ओर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इन्हीं विषयों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए यह विशेष अभियान संचालित किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अभियान की शुरूआत करते हुए कहा कि पहले लोगों को इसके प्रति जागरूक किया जाए। इसके बाद उल्लंघन करने वालों पर नियमानुसार कार्रवाई करें। अभियान की सफलता के लिए पुलिस और यातायात विभाग के अलावा चिकित्सा और बेसिक शिक्षा आदि संबंधित विभागों को समन्वय बना कर  काम करें।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने उपस्थित लोगों को यातायात नियमों का पालन करने की शपथ भी दिलाई। ऐसी ही शपथ पूरे प्रदेश में लोगों को दिलाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *