नहरों पर बने जर्जर पुल और पुलियों की मरम्मत सौ दिनों में हो पूरा : सीएम योगी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने नहरों पर बने पुल पुलिया के जीर्णोद्धार का बीड़ा उठाया है। प्रदेश में नहरों पर बने पुल-पुलिया की जर्जर हालत को देखते हुए सीएम योगी ने इनकी मरम्मत और पुनर्निर्माण का महाभियान शुरू किया है। सीएम ने सिंचाई व जल संसाधन विभाग को निर्देश दिए हैं कि इस काम को शीर्ष प्राथमिकता देते हुए को इसे अगले 100 दिन में पूरा कर लिया जाए।

सीएम ने कहा कि इन परियोजनाओं के निर्माण से प्रदेश में कृषि सिंचन क्षमता में बढ़ोत्तरी होगी। सीएम ने अपने सरकारी आवास पर रविवार जल शक्ति विभााग के तहत सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग की नहरों पर निर्मित 25,050 पुल/पुलियों के जीर्णोद्धार एवं पुनर्निर्माण महाअभियान का शुभारम्भ किया है।

इस अवसर पर सीएम ने कहा कि आम जनमानस के जीवन को सरल और सहज बनाने के लिए मिशन मोड में कार्य किया जा रहा है। 100 दिन के अन्दर सभी 25,050 पुल/पुलियों के जीर्णोद्धार एवं पुनर्निर्माण कार्य को मानक गुणवत्ता के अनुरूप पूर्ण किया जाए।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगले चरण में आवश्यकता व उपयोगिता को ध्यान में रखते हुए नहर की पटरियों को चिन्हित कर आवागमन के लिए तैयार किया जाएगा। सीएम ने कहा कि नहर की पटरियों के आवागमन से जुड़ जाने पर वह सुरक्षित हो जाती हैं। साथ ही, उनका रख-रखाव भी सहजता से सम्भव हो पाता है।

सीएम ने कह कि राज्य में नहरों पर करीब 70,000 पुल/पुलिया निर्मित हैं। इनमें से 21,542 पुल/पुलियों की जीर्णोद्धार तथा 3,508 पुल/पुलियों का पुर्निर्माण किया जाएगा। वर्तमान वित्तीय वर्ष 2020-2021 में विभाग ने सम्बन्धित क्षतिग्रस्त पुलों एवं पुलियों के लिए धनराशि की व्यवस्था है। आगामी वर्ष 2021-2022 में भी धनराशि प्रस्तावित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *