UP Panchayat Chunav: कई जिलों में जारी हुई आरक्षण लिस्ट, इस तारीख तक कर सकेंगे आपत्ति

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियां अंतिम चरण में पहुंच गईं हैं। चुनाव लड़ने की तैयारियों जुटे प्रत्याशियों ने आज राहत की सांस ली है। दरअसल, मंगलवार को कई जिलों में ग्राम प्रधान, ब्लॉक प्रमुख व वार्ड सदस्य पदों के ​लिए आरक्षण की अंतिम सूची जारी कर दी गयी है। वहीं, जिन जिलों में आरक्षण की सूची नहीं जारी हो पाई है बुधवार को वहां पर सूची जारी कर दी जाएगी।

वहीं, आरक्षण आवंटन के साथ ही आपत्तियां लेने का कार्य आठ मार्च तक किया जाएगा। नौ मार्च को आपित्तयां एकत्रित करने के बाद 10-11 में निस्तारण कार्य होगा। 16 मार्च को आरक्षण सूचियों का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। सूत्रों का कहना है कि 26 मार्च को आदर्श आचार संहितर लागू होने की संभावना है।

सूत्रों के मुताबिक राज्‍य निर्वाचन आयोग ने 10 अप्रैल के बाद से चार चरणों में पंचायत चुनाव कराने की तैयारी कर ली है। आयोग 26 मार्च तक इसका ऐलान कर सकता है। इधर, आरक्षण सूची जारी होने के बाद बड़ी संख्‍या में दावेदारों का असमंजस खत्‍म हो गया है। हालांकि इस सूची की वजह से कई दावेदारों के सपनों पर पानी भी फिर गया है।

यूपी में देवरिया, अमेठी, आगरा, एटा, जालौन और शाहजहांपुर की ग्राम पंचायतों की आरक्षण सूची अभी तक जारी हो चुकी है। अन्य जिलों में भी देर शाम तक या फिर बुधवार को आरक्षण लिस्ट जारी होने की उम्‍मीद है। ये लिस्‍ट विकास भवन और ब्लॉकों पर चिपकाई जाएंगी।

पिछली व्‍यवस्था में ऐसी कई पंचायतें बची रह गईं थीं जिन्हें न ओबीसी के लिए रिजर्व किया जा सका, न ही अनुसूचित जाति के लिए। इस बार चक्रानुक्रम प्रक्रिया के तहत हुए आरक्षण में कोई ग्राम पंचायत छूटी नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *