Mission Shakti Phase-3: सीएम बोले ओडीओपी की तरह ‘मिशन शक्ति’ का यह अभियान पूरे देश में छाएगा

Mission Shakti Phase-3: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को ​’मिशन शक्ति फेज-3′ की शुरूआत की। इसके तहत सीएम ने 75,000 महिलाओं का कौशल क्षमता विकास एवं जागरूकता अभियान का शुभारंभ किया। लोकभवन में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले तीन महीनों में 75 हजार महिलाओं को बैंकों से जोड़ा जाएगा और प्रत्येक जिले में सम्मेलन कर उन्हें सम्मानित किया जाएगा।

इस खास मौके पर सीएम ने महिला उद्यमिता हेल्पलाइन एवं वेबसाइड लांच की। उन्होंने 75 जिलों में ओडीओपी उत्पाद पर आधारित विशेष कवर का भी अनावरण किया। सीएम ने कहा कि, सुरक्षा, सम्मान व स्वावलंबन एक साथ जुड़े हुए हैं।

यूपी ओडीओपी कार्यक्रम की भांति मिशन शक्ति का यह अभियान भी पूरे देश में छाएगा और प्रदेश की हमारी बहनें अलग-अलग क्षेत्रों में अपनी अग्रणी भूमिका से प्रदेश को एक नई पहचान दिलाने का कार्य करेंगी। उन्होंने कहा कि, यूपी पुलिस में 20% नियुक्तियां केवल बेटियों की हुई।

आज प्रदेश में 30,000 महिला आरक्षी, बहन और बेटियों की सुरक्षा के साथ मुस्तैदी के साथ कार्य कर रही हैं। सीएम ने कहा कि, अगर महिलाओं को समाज का थोड़ा भी समर्थन मिल जाए तो वह सफलता की नई ऊंचाई छू सकती हैं। आज बलिनी मिल्क प्रोड्यूसर से 600 महिलाएं जुड़ी हैं, जिन्हें वर्तमान एक वर्ष में आर्थिक लाभ हुआ है।

उन्होंने कहा कि, मुझे प्रसन्नता है कि एमएसएमई ने पुरुषों के प्रशिक्षण को ध्यान में रखकर अपनी कार्ययोजना आगे बढ़ानी प्रारंभ की है। उससे पहले नारी शक्ति संबंधी स्पेशल 03 दिवसीय ट्रेनिंग कार्यक्रम को आज यहां आयोजित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *