पीएम मोदी ने किया खाद कारखाना और AIIMS का उद्घाटन, सीएम बोले-गोरखपुर और आसपास के लिए साबित होगा वरदान

गोरखपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को गोरखपुर को कई बड़े तोहफे दिए। मंगलवार दोपहर पीएम मोदी गोरखपुर पहुंचे और खाद कारखाना एवं अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) और रीजनल मेडिकल रिसर्च सेंटर का लोकापर्ण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी का स्वागत व अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि, गोरखपुर में पहले से स्थापित उर्वरक कारखाने के स्थान पर बना नया कारखाना पहले से 04 गुना अधिक क्षमता का है।

2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इस खाद कारखाने का शिलान्यास किया था। आज लोकार्पण भी उन्हीं के कर-कमलों से हो रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि, दिमागी बुखार, मलेरिया व इंसेफेलाइटिस जैसी विषाणुजनित बीमारियों से पिछले 40 वर्षों से प्रतिवर्ष यहां हजारों मौतें होती थीं। गोरखपुर AIIMS का शिलान्यास वर्ष 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया और आज लोकार्पण भी वही कर रहे हैं।

साथ ही कहा कि, 1990 में गोरखपुर में फर्टीलाइजर कारखाना बंद हो गया था। इसके बाद से 2014 तक इसकी कोई सुध नहीं ली। प्रधानमंत्री ने इसकी सुध ली और आज इसका लोकापर्ण भी उन्होंने किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब उत्तर प्रदेश में मेडिकल कॉलेज की श्रृखंला तैयार हो रही है। प्रत्येक जिलों में मेडिकल कालेज बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है।

उन्होंने कहा कि पिछली सरकारें स्वास्थ्य सुविधाओं पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देती थीं, जिसके कारण हजारों लोगों की जान चली जाती थी। लेकिन अब यूपी में ऐसा नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि, प्रधानमंत्री ने आज यूपी को एम्स की सुविधा दी है। गोरखपुर के साथ ही आसपास के लोगों के लिए ये वरदान साबित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *