गोरखपुर को सीएम योगी ने दी बड़ी सौगात, सैनिक स्कूल का ​किया शिलान्यास, 50 एकड़ भूमि पर होगा निर्माण

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने गोरखपुर (Gorakhpur) के लोगों को बड़ा तोहफा दिया है। खाद कारखाना परिसर में 50 एकड़ में प्रस्तावित सैनिक स्कूल (military school) का सीएम योगी ने आज शिलान्यास किया है।

इस दौरान डिप्‍टी सीएम दिनेश शर्मा और गोरखपुर के कई जनप्रतिनिधि मौजूद रहे। सैनिक स्कूल के शिलान्यास होने से गोरखपुर के साथ ही पूरे पूर्वांचल के लोागों को इसका फायदा पहुंचेगा। सीएम ने कहा कि इस स्कूल की मदद से प्रदेश में शिक्षा, राष्ट्र भक्ति और अनुशासन की ज्योति जलती रहेगी।

बता दें कि, ये प्रदेश का पांचवां सैनिक स्कूल होगा, जिसका शिलान्यस सीएम योगी ने किया है। सीएम योगी की इस पहल से अब पूर्वांचल के युवाओं को भी फौज में अफसर बनने का मौका मिलेगा। ‘युवाओं को शिक्षा, देश की रक्षा’ के ध्येय से शुरू हो रहे इस शैक्षिक प्रकल्प में कक्षा 6 से 12 तक बालक बालिकाओं को आवासीय व्यवस्था के तहत शिक्षा प्रदान की जाएगी।

छात्र छात्राओं के लिए अलग अलग कैम्पस होगा। गोरखपुर के सैनिक स्कूल का प्रशासनिक भवन प्राचीन भारतीय संस्कृति व परम्पर का दर्शन कराने वाला होगा। सीएम की मंशा है कि सैनिक स्कूल के परिसर का माहौल ऐसा हो जो विद्यार्थियों में जो राष्ट्रभक्ति का जज्बा भरता रहे।

सीएम के निर्देशों के अनुरूप यहां बनने वाले हॉस्टल राष्ट्र नायकों के नाम से समर्पित होंगे। वहीं, सैनिक स्कूल के निर्माण में पर्यावरण संरक्षण का भी पूरा ख्याल रखा जा रहा है। इसके साथ ही इस स्कूल के जरिए खेल को भी बढ़ावा दिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *