सीएम योगी ने एथेनॉल प्लांट ​का किया शिलान्यास, कहा-समय पर हो रहा है गन्ना का भुगतान

गोंडा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को गोंडा को बड़ा तोहफा देते हुए एथेनॉल प्लांट का शिलान्यास किया। ये एथेनॉल प्लांट 450 करोड़ की लागत से 65.61 एकड़ में विस्तृत 350 KLD प्रतिदिन क्षमता का है। एथेनॉल प्लांट का ​शिलान्यास के दौरान मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र/चेक वितरित किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि,आज हम आपको एशिया के सबसे बड़े एथेनॉल प्लांट के शिलान्यास कार्यक्रम के साथ जोड़ रहे हैं। यहां पर चीनी मिल की क्षमता को 3,200 टीसीडी से बढ़ाकर 4,000 टीसीडी किया गया है, अब इसमें 40,000 कुंतल गन्ना पेराई क्षमता का विस्तार होगा। साथ ही 15 मेगावाट बिजली उत्पादन का संयंत्र यहां लग रहा है।

मुख्यमंत्री ने विपक्ष पर हमला करते हुए कहा कि 2017 से पहले की सरकारों ने किसानों के साथ सिर्फ धोखा किया है। केंद्र और प्रदेश की सरकारें अब किसानों के लिए कई योजनाएं बना रहीं हैं, जिसके चलते किसानों को लाभ मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब गन्ना किसानों को समय पर भुगतान हो रहा है लेकिन पहले ऐसा नहीं था।

आज चीनी मिलों के गन्ना मूल्य का भुगतान समय पर हो रहा है। गोण्डा जनपद में अकेले गेहूं का ही 92,000 कुंतल का क्रय हुआ है। इसमें MSP के तहत भुगतान किसान के खाते में सीधे गया है। उन्होंने कहा कि, एथेनॉल प्लांट लगने से अब अन्नदाता किसान गन्ना उत्पादन के साथ डीजल व पेट्रोल के उत्पादन में भी सहयोग कर सकेगा। अन्नदाता किसान के एथेनॉल उत्पादन से जुड़ने से पहले जो पैसा विदेशों में जाता था, अब वह किसानों के खाते में जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *