लोकसभा की सदस्यता से अखिलेश यादव और आजम खान ने दिया इस्तीफा, जानिए कारण…

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में मैनपुरी की करहल सीट से चुनाव जीतने वाले समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. अब वो करहल से विधायक रहेंग. अखिलेश यादव के साथ ही रामपुर से सपा सांसद आजम खान ने भी लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है.

आजम खान रामपुर सदर सीट से विधानसभा का चुनाव लड़े थे और जीत हासिल की थी. ऐसे में वह अब विधायक रहेंगे. विधानसभा चुनाव के बाद कहा जा रहा था कि अखिलेश यादव करहल से इस्तीफा देकर लोकसभा की सदस्यता कायम रखेंगे. लेकिन मंगलवार को उन्होंने लोकसभा की सदस्यता इस्तीफा देकर सबको चौंका दिया.

अखिलेश यादव के इस कदम के बाद कहा जा रहा है कि वह अब पूरी तरह से प्रदेश की राजनीति में सक्रिय रहना चाहते हैं, जिसके कारण उन्होंने लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिया है. सूत्रों की माने तो अखिलेश यादव ने यह फैसला अपने पिता और समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के कहने पर लिया है.

बता दें कि अखिलेश यादव आजमगढ़ उसे 2019 में लोकसभा का चुनाव लड़े थे और जीत हासिल की थी. हालांकि, विधानसभा चुनाव में उन्होंने मैनपुरी की करहल सीट से विधानसभा का चुनाव लड़ा और भाजपा प्रत्याशी एसपी सिंह बघेल को हराकर बड़ी जीत हासिल की थी. वहीं, अब माना जा रहा है कि, अब वह अपना पूरा ध्यान एमएलसी चुनाव पर लगाने वाले हैं. अखिलेश यादव ने कहा कि एमएलसी चुनाव बड़ी चुनौती है.

इसमें प्रशासन से भी लड़ना है. एमएलसी चुनाव में प्रत्याशियों के नाम पर यादव न लिखे जाने के सवाल पर कहा कि भाजपा यदि जातिवादी राजनीति करे तो वह सोशल इंजीनियरिंग है. लेकिन जब समाजवादी पार्टी करती है तो वह जातिवाद. भाजपा पर निशाना साधते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि जहां पर माफियाओं को एमएलसी चुनाव जिताना है वहां पर भाजपा प्रत्याशी नहीं लड़ा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *