यूपी बोर्ड परीक्षाओं के टॉपर्स से सीएम योगी ने किया संवाद, कहा-जितना परिश्रम करेंगे, परिणाम उतना ही अच्छा आएगा

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को यूपी बोर्ड परीक्षाओं में टॉप-10 मेधावी छात्रों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने छात्रों को कई अहम सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि, आप सब को जागरुक होना चाहिए। इसलिए जरूरी की है कि तकनीक का प्रयोग करें। इसके साथ ही कहा कि, आप सबको सरकारी योजनाओं की जानकारी होनी चाहिए।

हर रोज अखबार पढ़ना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, हर शिक्षण संस्थान को मुख्यमंत्री अभ्युदय कोचिंग, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला जैसी योजनाओं की जानकारी होनी चाहिए। साथ ही संस्थानों का दायित्व बनता है कि ऐसी लाभकारी योजनाओं से छात्र-छात्राओं को अवश्य अवगत कराएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि, सफल वह होता है जो छोटी-छोटी गलतियों को सुधार कर आगे बढ़ता जाता है। विफल वही होता है जो जानने के बाद भी गलतियों की तरफ ध्यान नहीं देता है। छात्रों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि, बच्चे नियमित रूप से लाइब्रेरी जाएं व अखबार अवश्य पढ़ें। अखबार के सम्पादकीय पृष्ठ पर देश-दुनिया से संबंधित बहुत सारी जानकारी होती है।

समसामयिक घटनाओं व ज्वलंत मुद्दों पर देश के प्रतिष्ठित चिंतकों, लेखकों, विद्वानों व राजनेताओं के आलेख बहुत उपयोगी होते हैं। परिश्रम का कोई विकल्प नहीं। जितना परिश्रम करेंगे, परिणाम उतना ही अच्छा आएगा। परिश्रम सकारात्मक व सार्थक दिशा में होना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *