यूपी में एक जुलाई से ‘संचारी रोग नियंत्रण अभियान’ होगा शुरू, सीएम योगी ने दिए ये निर्देश

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संचारी रोगों को लेकर एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई। इसमें उन्होंने कई दिशा निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया और अन्य जैसे वेक्टर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए नियमित स्वच्छता और फॉगिंग अभियान को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि हाई रिस्क क्षेत्रों व दस्तक अभियान के दौरान घर-घर टीमों के द्वारा किए गए सर्वेक्षण के आधार पर चिन्हित क्षेत्रों में फॉगिंग की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि, एक जुलाई से पूरे प्रदेश में एक साथ ‘संचारी रोग नियंत्रण अभियान’ प्रारंभ होगा।

उन्होंने कहा कि, लोगों को संचारी रोग नियंत्रण के प्रति जागरूक करने हेतु सूचना विभाग प्रत्येक जिला मुख्यालय, जिला तहसील, ब्लॉक मुख्यालय, नगर निकाय, चिकित्सालय के साथ-साथ सार्वजनिक स्थलों पर होर्डिंग्स लगवाए। लोगों को बीमारियों से बचाव हेतु जानकारी दी जाए। इसके साथ ही नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों को पानी उबालने के बाद अच्छी तरह छानकर ही पीने के लिए दें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि, संचारी रोग नियंत्रण अभियान के लिए आशा, संगिनी, आंगनबाड़ी के साथ-साथ ग्राम प्रधानों को भी प्रशिक्षण दिया जाए। रोगियों तथा लक्षणयुक्त व्यक्तियों की त्वरित जांच तथा आइसोलेशन की समुचित व्यवस्था की जाए। इसइके साथ ही प्रदेश में 16 जुलाई से घर-घर दस्तक अभियान शुरू होगा और इसमें मेडिकल टीमें घर-घर जाकर संक्रामक रोगों से ग्रस्त मरीजों की पहचान करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *